प्रश्न-हाल ही में किस संस्था द्वारा राष्ट्रीय सम्पर्क केंद्र का शुभारंभ किया गया?
(a) नीति आयोग
(b) आयकर विभाग
(c) सूचना आयोग
(d) भारतीय निर्वाचन आयोग
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य
- 11 मई, 2017 को भारतीय चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय संपर्क केंद्र (NCC) का शुभारंभ किया गया।
- इस केंद्र का टोल फ्री नंबर 1800111950 है।
- इस नंबर पर भारत का कोई भी नागरिक देश के किसी भी कोने से कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकता है।
- इस पर कोई भी नागरिक चुनाव मतदान की तारीख, मतदाता सूची, ऑनलाइन पंजीकरण, एपिक (EPIC) आदि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकता है अथवा शिकायत दर्ज करा सकता है।
- इस हेल्पलाइन के माध्यम से नागरिकों को शिक्षित करने के साथ-साथ मतदाता को जागरूक किया जाएगा।
- राष्ट्रीय हेल्पलाइन के तर्ज पर राज्यों एवं संघ राज्य क्षेत्रों में राज्य स्तरीय संपर्क केंद्र (SCC) और जिला स्तरीय संपर्क केंद्र (DCC) स्थापित किए जाएंगे।
- चुनाव आयोग द्वारा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) 2025 विजन डॉक्यूमेंट के तहत आयोग का डिजिटलीकरण किया जा रहा है।
- यह हेल्पलाइन इसी कड़ी का एक भाग है।
- आईसीटी 2025 के चार प्रमुख घटक हैं:-
1. एकीकृत सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग
2. जीआईएस, विश्लेषणात्मक और एकीकृत संपर्क केंद्र
3. आईटी बुनियादी ढांचा सहित सूचना केंद्र, आईटी सुरक्षा, आपदा से हुयी हानि की पुनर्प्राप्ति।
4. ज्ञान प्रबंधन, क्षमता निर्माण और सोशल मीडिया इंगेजमेंट - भविष्य में चुनाव आयोग वार्षिक रिपोर्ट, 2017 और इलेक्टोरल स्टेटिक्स पॉकेट बुक 2017 तथा आईटी इन इलेक्शंस बुकलेट आरम्भ करेगा।
संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=161722
http://timesofindia.indiatimes.com/good-governance/centre/election-commission-of-india-launches-national-contact-centre/articleshow/58639680.cms?