सतत शहरी नियोजन पर पहले पाठ्यक्रम का शुभारंभ

NITI Aayog initiates the first course on Sustainable Urban Planning using Remote Sensing and GIS at IIT Kanpur’s Outreach Center in NOIDA

प्रश्न-हाल ही में नोएडा स्थित किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के आउटरीच सेंटर में रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित सतत शहरी नियोजन पर एकेडमिक नेटवर्क कोर्स पर पहले वैश्विक पहल का उद्घाटन किया गया?
(a) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास
(b) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
(c) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
(d) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 15 जनवरी, 2018 को नीति आयोग के प्रधान सलाहकार रतन पी. वाटल ने नोएडा स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के आउटरीच सेंटर में रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित सतत शहरी नियोजन पर एकेडमिक नेटवर्क कोर्स पर पहले वैश्विक पहल का उद्घाटन किया।
  • यह कोर्स नीति आयोग और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय के जीआईएएन (GIAN: Global Initiative on Academic Network) के तहत आयोजित किया जा रहा है।
  • कार्यक्रम का उद्देश्य भागीदारों को नवीनतम सुदूर संवेदी और जीआईएस दक्षता प्रदान करना है जिससे उन्हें भारतीय शहरों में तेजी से बदलते शहरी पर्यावरण को व्यवस्थित करने की चुनौतियों का सामना करने में सहायता मिल सके।
  • इस कार्यक्रम के तहत जल संसाधन प्रबंधन, जल प्रदूषण और जल परिशोधन से संबंधित महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं की स्थापना पर विशेष फोकस होगा।
  • आईआईटी कानपुर के भू-विज्ञान विभाग के प्रोफेसर राजीव सिन्हा और डरहम विश्वविद्यालय, इंग्लैंड के भूगोल विभाग के डॉ. पैट्रीस कार्बोनेउ द्वारा यह कार्यक्रम समन्वित किया गया।
  • यह कोर्स केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटीज मिशन हेतु प्रशिक्षित जनशक्ति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

संबंधित लिंक
http://pib.nic.in/newsite/mbErel.aspx?relid=175653
http://consciousnesstimes.cmhglobal.in/India-/NITI-Aayog-initiates-the-first-course-on-Sustainable-Urban-Planning-using-Remote-Sensing-and-GIS-at-IIT-Kanpur%E2%80%99s-outreach-centre-at-Noida/TC8529632159
http://www.thehindubusinessline.com/economy/niti-aayog-offers-course-on-sustainable-urban-planning/article10036150.ece