हरियाणा में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-कृषि और संबंधित क्षेत्र पुनरुद्धार लाभकारी दृष्टिकोण

प्रश्न-हाल ही में हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना-कृषि और संबंधित क्षेत्र पुनरूद्धार लाभकारी दृष्टिकोण (आरकेवीवाई-आरएएफटीएएआर) की राज्य स्तरीय बैठक में वर्ष 2018-19 के लिए लगभग कितनी राशि की परियोजनाओं को सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की गई?
(a) 182 करोड़ रुपये
(b) 185 करोड़ रुपये
(c) 190 करोड़ रुपये
(d) 192 करोड़ रुपये
उत्तर-(d)
संबंधित तथ्य

  • 31 मई, 2018 को हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढेसी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना कृषि और संबंधित क्षेत्र पुनरूद्धार लाभकारी दृष्टिकोण (आरकेवीवाई-आरएएफटीएएआर) की राज्य स्तरीय मंजूरी प्रदान करने हेतु कमेटी की बैठक आयोजित हुई।
  • इस बैठक में वर्ष 2018-19 के लिए लगभग 192 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई।
  • इस योजना का उद्देश्य किसानों के प्रयासों को मजबूती प्रदान करना, जोखिम के निवारण के माध्यम से कृषि के काम को आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद बनाना और कृषि व्यवसाय उद्यमिता को बढ़ावा देना है।
  • आरकेवीवाई-आरएएफटीएएआर के तहत केंद्र और राज्यों के मध्य अनुपात 60:40 होगा जो अनुदान के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।
  • बैठक में सैद्धांतिक रूप से मंजूरी प्रदान की गई परियोजनाओं में कृषि विभाग की 6, बागवानी विभाग की 3, पशुपालन एवं डेयरी विभाग की 2, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की 3, लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय की 4 तथा हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन फेडरेशन की 3 परियोजनाएं शामिल हैं।
  • बैठक में फ्लैक्सी निधि के तहत कृषि विभाग की 6 परियोजनाओं के अलावा अन्य परियोजनाओं को भी सैद्धान्तिक मंजूरी प्रदान की गई।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.prharyana.gov.in/hi/haraiyaanaa-maen-raasataraiya-karsai-vaikaasa-yaojanaakarsai-aura-sanbandhaita-kasaetara