डिजिटल टैबलेट (Pill) ‘एबिलिफाई माईसाइट’ को मंजूरी

First Digital Pill

प्रश्न-हाल ही में अमेरिका के ‘खाद्य और औषधि प्रशासन’ द्वारा डिजिटल ट्रैकिंग उपकरण से युक्त टैबलेट (Digital Pill) को मंजूरी प्रदान की गई। इस डिजिटल टैबलेट का क्या नाम है?
(a) एबिलिफाई माईसाइट
(b) एबिलीफाई डिजी
(c) डीजीआई साइट
(d) माईसाइट डीजी
उत्तर-(a)
संबंधित तथ्य

  • अमेरिका के ‘खाद्य और औषधि प्रशासन’ द्वारा डिजिटल ट्रैकिंग उपकरण से युक्त एक ऐसे टैबलेट (Pill) को मंजूरी प्रदान की गई, जिसकी मदद से डॉक्टर यह निगरानी कर सकेंगे कि मरीज वक्त पर दवायें ले रहा है या नहीं।
  • अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुसार, ‘एबिलिफाई माईसाइट’ (Abilify MyCite) नामक इस टैबलेट (Pill) का सेंसर अनाज से ही बना है जिसका आकार बालू के कण के बराबर है।
  • इस टैबलेट को खासतौर से शिजोफ्रेनिया, बायोपोलर डिसऑर्डर तथा अवसाद से ग्रस्त मरीजों के लिए तैयार किया गया है।
  • इस टैबलेट की निर्माता कंपनी ओटसुका फार्मास्यूटिकल कंपनी लिमिटेड है। अमेरिका में अनुमोदित होने वाला यह डिजिटल इनजेशन ट्रैकिंग प्रणाली (Digital Ingestion Tracking System) वाला पहला टैबलेट है।
  • यह टैबलेट मरीज द्वारा निगलने के बाद पेट के एंजाइम के संपर्क में आकर सक्रिय हो जायेगा और दवाओं से संबंधित संदेश भेजता रहेगा।
  • इस टैबलेट को वर्ष 2002 में शिजोफ्रेनिया (Sehizophrenia) के इलाज हेतु अनुमोदित किया गया था और वर्ष 2012 में विपणन (Marketing) के लिए मंजूरी दी गई थी।

संबंधित लिंक
https://www.fda.gov/NewsEvents/Newsroom/PressAnnouncements/ucm584933.htm
https://www.forbes.com/sites/brucelee/2017/11/13/fda-approved-first-digital-pill-that-you-and-others-can-track/#8cdbad76419e