भारत व ऑस्ट्रेलिया के मध्य समझौता

Cabinet approves MoU on cooperation in the textiles, clothing and fashion sectors between India and Australia

प्रश्न-हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार एवं ऑस्ट्रेलिया के किस विभाग/मंत्रालय के बीच वस्त्र, कपड़ा और फैशन के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई?
(a) वस्त्र उद्योग मंत्रालय
(b) वाणिज्य विभाग
(c) विदेश कार्य और व्यापार विभाग
(d) वाणिज्य कर एवं व्यापार मंत्रालय
उत्तर-(c)
संबंधित तथ्य

  • 22 जून, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार एवं विदेश कार्य एवं व्यापार विभाग, ऑस्ट्रेलिया के बीच वस्त्र, कपड़ा और फैशन के क्षेत्रों में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी प्रदान की गई।
  • यह समझौता ज्ञापन भागीदारों के आपसी हितों और लाभों के क्षेत्रों में कपड़ा एवं फैशन के मामलों के संबंध में समन्वय को बढ़ावा देगा।
  • दोनों प्रतिभागी संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय वस्त्रों और फैशन क्षेत्रों को जोड़ने हेतु उचित उपायों की पहचान, इन पहचाने गए क्षेत्रों में सहयोग, अंतरराष्ट्रीय संवाद को बढ़ावा, उन क्षेत्रों के भीतर कौशल और प्रतिभा का पोषण, आर्थिक अवसरों एवं व्यावसायिक संवाद को प्रोत्साहन, प्रशिक्षण, कौशल विकास और दोनों देशों में उन क्षेत्रों से प्राप्त उत्पादों की सार्वजनिक प्रदर्शनी का आयोजन करेंगे।
  • सहायक श्रमिकों सहित बुनकरों को इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत उठाए गए कदमों से लाभ होगा।
  • हैंडलूम क्षेत्र के समग्र विकास के लिए इस पहल का उद्देश्य बाजार संपर्क स्थापित करके हैंडलूम फैब्रिक उत्पादन में सुधार करना, डिजाइन क्षमता में सुधार हेतु डिजाइनों एवं तकनीकों में नवीनता को प्रोत्साहित करना, उत्पादों का विविध उपयोग एवं मूल्य संवर्धन तथा घरेलू एवं निर्यात बाजारों तक बेहतर पहुंच स्थापित करना है।
  • जिससे बुनकरों को निरंतर रोजगार की प्राप्ति हो सके और उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।
  • वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार हैंडलूम क्षेत्र में विभिन्न नवाचारों को लागू करता है।
  • कालांतर में भी ऑस्ट्रेलियाई फैशन डिजाइनों ने भारत में विभिन्न हितधारकों के साथ काम करने में रुचि प्रदर्शित किया है जिसमें टेक्सटाइल और हैंडलूम के अत्याधुनिक डिजाइनिंग और इन उत्पादों को भारतीय बाजारों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचना शामिल है।
  • ध्यातव्य है कि इस संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का प्रस्ताव विदेश कार्य एवं व्यापार विभाग (ऑस्ट्रेलिया सरकार) द्वारा रखा गया था।

संबंधित लिंक
http://www.pib.nic.in/newsite/hindirelease.aspx?relid=65654
http://www.pmindia.gov.in/hi/news_updates/%E0%A4%AE%E0%A4%82%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%AE%E0%A4%82%E0%A4%A1%E0%A4%B2-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A4%A4-%E0%A4%94%E0%A4%B0-%E0%A4%91%E0%A4%B8%E0%A5%8D/
http://knnindia.co.in/news/newsdetails/global//cabinet-approves-mou-on-cooperation-in-the-textiles-clothing-and-fashion-sectors-between-india-and-australia
http://pib.nic.in/newsite/PrintRelease.aspx?relid=165836