संस्थागत विकास योजना की कार्यशाला का शुभारंभ

प्रश्न-हाल ही में हरियाणा में संस्थागत विकास योजना पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस संबंध में विकल्प में कौन-सा तथ्य सही नहीं है?
(a) इस कार्यशाला का आयोजन 1 जून, 2018 को किया गया।
(b) इसका उद्देश्य बाजार संचालित कृषि हेतु कुशल पेशेवरों को तैयार करने हेतु संस्थागत क्षमता को मजबूत बनाना है।
(c) इस कार्यशाला के दौरान चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय और मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के बीच इस योजना के डिजाइन और कार्यान्वयन में आपसी सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया।
(d) संस्थागत विकास योजना हेतु वित्तपोषण भारत सरकार और विश्व बैंक के मध्य 75:25 के अनुपात में किया जा रहा है।
उत्तर-(b)
संबंधित तथ्य

  • 31 मई, 2018 को हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने राजभवन में आयोजित संस्थागत विकास योजना की कार्यशाला का शुभारंभ किया।
  • इस कार्यशाला का उद्देश्य बाजार संचालित कृषि हेतु कुशल पेशेवरों को तैयार करने के लिए संस्थागत क्षमता को मजबूत बनाना है।
  • इस अवसर पर चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार और अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के बीच संस्थागत विकास योजना के डिजाइन और कार्यान्वयन में आपसी सहयोग हेतु अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किया गया और उसका आदान-प्रदान किया गया।
  • इस अनुबंध पत्र पर मिशिगन यूनिवर्सिटी की ओर से सीनियर एसोसिएट डीन डॉ. उग्लस डी. भुलर और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के डीन डॉ. के.एस. ग्रेवाल ने हस्ताक्षर किए।
  • संस्थागत विकास योजना एक व्यापक परियोजना है जिसका वित्तपोषण भारत सरकार और विश्व बैंक द्वारा 50:50 के अनुपात में किया जा रहा है।
  • इस अवसर पर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित दो पुस्तकों स्ट्रैटजी डाक्युमेंट फॉर डबलिंग ऑफ फारमर्स इनकम इन हरियाणा और मेडिसनल प्लांट ऑफ उत्तराखंड का विमोचन भी हुआ।
  • ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रारंभ स्किल इंडिया अभियान का लक्ष्य वर्ष 2022 तक विभिन्न कौशलों में भारत में 40 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित करना है।

संबंधित लिंक भी देखें…
http://www.prharyana.gov.in/hi/haraiyaanaa-kae-raajayapaala-haraiyaanaa-parao-kapataana-sainha-saolankai-nae-aja-raajabhavana-maen